कर्जा चुकाने के लिए यहां पैदा करने पड़ते हैं इतने बच्चे...

दुनिया में कई नियम माने जाते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जिन पर आप यकीन भी नहीं कर सकते. जैसे चीन में एक ही बच्चे का प्रावधान है उसी तरह हंगरी के प्रधानमंत्री ने कहा है कि जिन महिलाओं के चार या उससे अधिक बच्चे होंगे, उन्हें जीवनभर आयकर से छूट दिया जाएगा. हाल ही में ये प्रावधान आया है जिसके कुछ नियम भी हैं.
देश में बच्चों की पैदाइश बढ़े, इसके लिए योजना की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने कहा कि आप्रवासी लोगों पर निर्भरता को घटाने और हंगरी का भविष्य बचाए रखने का यही एक तरीका था. हंगरी की जनसंख्या में हर साल 32 हज़ार की कमी आ रही है और यूरोपीय संघ के मुक़ाबले यहां की महिलाओं के बच्चों की औसत संख्या कम है. इतना ही नहीं उपायों के तौर पर वहां के युवा जोड़ों को करीब 26 लाख रुपए का ब्याज़ मुक्त कर्ज़ दिया जाएगा. उनके तीन बच्चे होते ही यह कर्ज़ माफ़ कर दिया जाएगा.
इसके अलावा प्रधानमंत्री ऑर्बन ने कहा कि पश्चिम देश आप्रवासियों को कम जनसंख्या की समस्या के उपाय को रूप में देखते हैं. "हर खोए बच्चे के लिए एक बच्चे का आना ज़रूरी है और इस तरह से संख्या ठीक रहती." उन्होंने कहा, "हंगरी के लोग दूसरी तरह से सोचते हैं. हमें संख्या की नहीं, नागरिकों की ज़रूरत है." इन नीतियों को लेकर कुछ विरोध भी हो रहे हैं. देखना होगा कि यहां के लोग कितना सपोर्ट करते हैं.

Post a Comment

0 Comments