अजीब है ये जगह...बिना कपड़ों के अपना जीवन गुजार देती हैं यहां की महिलाएं

भारत अपने आप में कई रहस्य और रीती-रिवाज समेटे हुए हैं. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां पर ढेरों रहस्य हैं और उन्हें कोई जान भी नहीं पाया है. ऐसा ही कुछ हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. जहां आज के समय में महिलाओं को पुरुष से ऊपर दर्जा मिलना शुरू हुआ हैं वहीँ एक गाँव ऐसा हैं जिसमें अपने पुरातन रीती-रिवाजों के चलते महिलाओं को निर्वस्त्र होकर रहना पड़ता हैं. सुनने में अजीब लग रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन ये सच है. 
हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव की. जहां की शादीशुदा महिलाएं 5 दिनों तक कपड़े नहीं पहनती है. इन पांच दिनों में वो बिना कपड़ों के ही रहती है. ऐसा सालों से चलता आ रहा है और वो इसे अभी भी निभा रही है. इस परंपरा की खास बात यह हैं कि वह इस समय पुरुषों के सामने नहीं आती. यहां तक की महिला के पति भी अपनी पत्नी से दूर रहता है. कुछ ऐसा ही रिवाज है जिसे ये लोग आज भी मानते हैं.
आपको बता दें सावन महीने में इस परंपरा को अपनाया जाता हैं. कहते है कि अगर इस गांव में आज कोई भी स्त्री इस कार्य को नहीं करती हैं तो उसके घर में अशुभ हो जाता है. लेकिन औरतें इन 5 दिनों में कपड़े नहीं बदलती और काफी बारीक कपड़े पहनने लगी हैं. अगस्त के इन दिनों में लोग हंसना भी बंद कर देते है और विशेष पूजा भी की जाती हैं. इस रीति-रिवाज की खास बात यह है कि इसकी वजह से लोग 5 दिन बुराई से दूर रहते हैं.

Post a Comment

0 Comments