तो ये है कारण...जो उड़ने लगते हैं मर्दों के सर के बाल और धीरे-धीरे होने लगते हैं गंजे

अक्सर आपने देखा होगा की महिलाओ की तुलना में मर्दो के सिर के बाल बहुत ही जल्द उड़ते है और इसीलिए पुरुषो का सर एक चमकते चाँद की तरह दीखता है। पुरुषों में गंजापन बेहद सामान्य बात है लेकिन इन दो बातों के पीछे का कारण क्या है? ऐसा क्यों होता है कि पुरुष गंजे हो जाते हैं और महिलाओं में केवल बालों का झड़ना और अधिक सीमा तक कम हो जाना ही पाया गया है? क्या है सच्चाई आज इससे रूबरू कराएंगे हम आपको.....
महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन के साथ-साथ एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन का भी स्राव होता है। इसलिए महिलाओं के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन बदलने की प्रक्रिया भी कम होती है। लेकिन फिर महिलाओं के बाल तेजी से झड़ने का क्या कारण है? इसका कारण उनकी अपनी मेडिकल प्राब्लम होती है।
कभी-कभी गर्भावस्था या मीनोपॉज के दौरान यह प्रक्रिया तेज हो जाती है। उस दौरान महिलाओं के बाल भी झड़ने शुरू हो जाते हैं। हालांकि हार्मोनल असंतुलन की यह घटना कुछ ही समय के लिए होती है। शोधकर्ताओं की राय में मनुष्य शरीर में कुछ एंजाइम ऐसे होते हैं जो टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन में बदल देते हैं। डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन बालों को पतला और कमजोर करने के लिए उत्तरदायी होता है।
आमतौर पर हार्मोंस में यह बदलाव करने वाले एंजाइम मनुष्य के जींस में मिले होते हैं। यही कारण है कि गंजापन अकसर अनुवांशिक होता है, जो कि समय से पहले भी आ जाता है और पौष्टिक आहार लेने के बावजूद भी ठीक नहीं होता।शायद आपने ऐसे मामले साधारणत: देखे भी होंगे जहां 30 की उम्र हुई नहीं कि बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। और कुछ ही सालों में सिर के बीचोबीच के बाल उड़ जाते हैं और त्वचा दिखने लगती है।
विशेषज्ञों की राय में इसका पहला कारण आनुवांशिक दोष ही होता है। दूसरा उस व्यक्ति की त्वचा है जो बालों को उनके स्थान पर टिकने नहीं दे रही।कुछ लोगों की त्वचा ही ऐसी होती है, जिस पर बालों को पकड़ बनाने में दिक्कत होने लगती है। रूखी त्वचा वाले लोगों को यह परेशानी काफी अधिक होती है।
लेकिन जल्दी गंजे होने का तीसरा बड़ा कारण वही है जो हमने आपको हार्मोंस के बारे में बताया है। यह तीसरा और एक ऐसा कारण है जो अमूमन सभी पुरुषों को एक उम्र सीमा के बाद गंजेपन का शिकार बना देता है। और फिर इसका इलाज करना भी तकरीबन असंभव-सा हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments