इस जगह दीवारों को नहीं किया जाता Paint, बल्कि उनपर की जाती है शानदार Painting...

आपने अक्सर लोगों को कैनवॉस पर पेंटिंग बनाते देखा होगा, लेकिन सोचिए घरों की दीवारों को ही कैनवॉस बनाकर पेंटिग की जाए तो फिर नजारा कैसा होगा? यूरोप के एक देश इटली के कई गांवों में ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है। इन गांवों में इटली कि प्राचीन परंपराओं और इतिहास को दीवारों पर पेंटिंग के जरिए दिखाया जाता है। इन गांवों में या इसके आस-पास के इलाके में रहने वाले कलाकार अपनी पेंटिंग के जरिए लोगों को कोई न कोई मैसेज देने की कोशिश करते हैं। चलिए आपको ले चलते हैं इटली के कुछ ऐसे ही खूबसूरत गांवों में जहां घरों की दीवारों पर खूबसूरत और रंगीन चित्रकारी देखने को मिलती है। 
ऑरगॉसलो, सार्डिनिया
अगर आपको सिस्टम के खिलाफ विरोध जताने और राजनेताओं पर तंज कसने वाली पेंटिंग्स देखनी हैं तो सार्डिनिया नाम के इस गांव में जाइये। सार्डिनिया के घरों की दीवारों पर इन सभी विषयों को बड़ी खूबसूरती से उकेरा गया है। ऑरगॉसलो घने जंगलों के बीच स्थित है। गांव के छोटे लेकिन खूबसूरत घरों के सामने से निकलती संकरी गलियां और इन्हीं से लगी दीवारों पर बनी पेंटिंग्स को देखकर आप इनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। 
बाल्बिडो, ट्रेंटिनो
बाल्बिडो इटली के ब्लेगीओ सुपरियोर शहर के पास एक छोटा सा गांव है, जो किसी अहम ऐतिहासिक केंद्र की तरह दिखता है। यहां की सड़कों पर घूमते हुए आपको ऐसी कई पेंटिंग्स देखने को मिलेंगी जो पर्यावरण और किसान के जीवन को दर्शाती हैं।
वैल्लोरिया, लिगुरिया
हर साल वैल्लोरिया नाम के गांव के घरों की दीवारों पर बनी पेंटिंग्स बदलती रहती हैं। यहां के पुराने घरों की पेंटिंग का काम राष्ट्रीय कलाकारों को दिया जाता है। ये गांव प्रीला शहर का एक हिस्सा है, जिसमें केवल 42 परिवार रहते हैं। 
वियतरी सुल मारे, कैम्पानिया
ये गांव इसकी खूबसूरती और सिरेमिक डिजाइन्स के लिए प्रसिद्ध है। यहां के अमाल्फी समुद्र तट को रंगीन टाइल्स से सजाया गया है जो कई खूबसूरत डिजाइन्स बनाते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी के दिलकश नजारे और समंदर के दिलकश दृश्य यहां की पेंटिंग्स में देखने को मिलते हैं।

Post a Comment

0 Comments