जानिए विज्ञान की नजरों में क्या है आई कोन्टेक्ट फ्लर्टिंग का राज...

फ्लर्टिंग बड़ी दिलचस्प चीज है। खासकर जब आप आंखों-आंखों में फ्लर्ट करने की कोशिश करें। अब जरा सोचिए कि क्या कभी आपने अपने प्यार को या कहें अपने क्रश को दूर से घूरा है? क्या आपने कभी दूर से ही उसके साथ आंखों से संपर्क साधने की कोशिश की है? क्या कभी अपने प्यार को तब तक देखा है जब तक उसके चेहरे पर मुस्कुराहट न आए जाए या फिर वह शर्माने न लगे? क्या ये सारी बातें आपके मन में रोमांच नहीं पैदा करती हैं?
आंखों-आंखों में फ्लर्ट के पीछे छिपे विज्ञान
दूसरों को पढ़ने की कोशिश
आंखों-आंखों में संपर्क करना कोई सहज क्रिया नहीं है। मन में चोर हो तो भी आंखों में आंखें डालकर संपर्क नहीं किया जा सकता है। अतः यह पुरुष और महिला दोनों को एक दूसरे के लिए प्रति न्यायपरख बनाता है और एक दूसरे को जानने में मदद भी करता है।
विश्वसनीय बनाता है
जब आप अपने क्रश को एकटक देखते हैं तो इससे उसे यकीन होने लगता है कि आपकी दीवानगी उसके प्रति है। ऐसा ही पार्टनर के साथ भी होता है। यदि आप प्यार करते हुए अपने पार्टनर की आंखों में आंखें डालकर बातें करते हैं तो प्यार मजबूत होता है साथ ही विश्वास भी दुगाना हो जाता है।
लीडर बनाता है
 दुनिया के तमाम बड़े लीडर हमेशा आंखों में आंखें डालकर बातें करते हैं। दरअसल आंखों में आंखें डालकर बातें करने से उत्साह बढ़ता है, आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है और आत्मविश्वास बढ़ता है। ऐसा ही तमाम रिलेशन में भी होता है और आपका क्रश भी इससे अछूता नहीं रह सकता है।
हथियार भी है
आंखों-आंखों में देखकर आप सामने वाला का आत्मविश्वास हिला सकते हैं। यदि आपकी ओर कोई गंदी नजरों से देख रहा है या फिर वह आपको छेड़ने की कोशिश कर रहा है तो जरूरी है कि कुछ देर आप भी उसे घूरें। ध्यान रखें कि आपकी नजर में विरोध, आक्रामक और गुस्सा होना चाहिए।
मीठी यादें
आंखों-आंखों में फ्लर्टिंग करने से कुछ मीठी यादें भी जुड़ जाती है।  दरअसल आंखों-आंखों में फ्लर्ट करने से दोनों पार्टनर एक दूसरे के साथ छुटपुट शरारतें कर सकते हैं, एक दूसरें के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। ये तमाम बातें मीठी यादों में शुमार हो जाते हैं।
दूसरों को खुश करना
आप चाहें फ्लर्ट करें या न करें यदि आप अपने क्रश को मुस्कान देते हुए एकटक निहारते हैं तो उस  पर सकरात्मक असर पड़ता है। असल में यह उसे खुश करने का एक तरीका भी है। इससे वह आपके बारे में अच्छा सोचने के लिए बाध्य होती है। यही नहीं वह आपके पास आ भी सकती है या फिर उम्मीद करती है कि आप उसके पास जाएं।

Post a Comment

0 Comments