दुनियाभर में सुसाइड पॉइंट के नाम से मशहूर है यह जगहें...

आपने दुनिया के अजूबों के बारे में सुना होगा, हॉन्टेड प्लेस के बारे में सुना होगा और भी दुनिया की तमाम बातों के बारे में लोगों से सुना होगा या पढ़ा होगा। आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सुसाइड के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है। इन जगहों पर अबतक हजारों लोग अपनी जान दे चुके हैं। आइए जानते हैं 5 सुसाइड पॉइंट के बारे में। 
नैनजिंग यांगजे रिवर ब्रिज (चीन)
1968 में बने इस ब्रिज पर अब तक 2 हजार से ज्यादा लोग आत्महत्या कर चुके हैं। हालांकि यहां की सरकार का कहना है कि हर साल लगभग 200 लोगों को इस ब्रिज से आत्महत्या करने से बचाया भी गया है। 200 फीट ऊंचे इस ब्रिज पर कार और ट्रेन के लिए दो डेक बनाए गए हैं। बताया जाता है कि दुनियाभर से लोग इस ब्रिज पर आत्महत्या करने आते हैं। 
गोल्डन गेट ब्रिज, सैन फ्रांसिस्को (यूएसए)
ये ब्रिज जितना अपनी खूबसूरती को लेकर मशहूर है, उतना ही ये यहां होने वाली आत्महत्याओं के लिए भी बदनाम है। इस ब्रिज की ऊंचाई 245 फीट है और हर साल इस ब्रिज से कूदकर लोग आत्महत्या कर लेते हैं। कहा जाता है कि यहां की सरकार ने इस  ब्रिज पर होने वाली आत्महत्याओं का रिकॉर्ड रखना ही बंद कर दिया है, क्योंकि उससे लोगों को सुसाइड करने के लिए प्रेरणा मिलती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ब्रिज पर अबतक करीब 1600 से ज्यादा लोग सुसाइड कर चुके हैं। 
ओकिघारा फॉरेस्ट, माउंट फूजी (जापान)
जापान का ये जंगल यहां पर होने वाली सुसाइड्स को लेकर बदनाम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2010 में इस जंगल में एक साथ 200 लोगों ने आत्महत्या की कोशिश की थी, जिसमें से 54 लोग इसमें कामयाब हो गए थे। इसके अलावा 2013 में इस जंगल से 105 डेड बॉडीज़ बरामद की गई थी। शहर से काफी दूर और घना होने के चलते इस जंगल की ठीक तरह से जांच नहीं की जाती। लेकिन कहा जाता है कि जिस दिन इसकी अच्छे से जांच की जाएगी, उस दिन यहां की लोगों के शव जरुर मिलेंगे। 
द गैप, सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)
देखने में काफी खूबसूरत इस 100 फीट ऊंची पहाडियों से कूदकर हर साल करीब 50 लोग सुसाइड कर लेते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि नवंबर 2007 में इसी जगह से ऑस्ट्रेलिया के एक न्यूज चैनल की फेमस एंकर चारमैने ड्रेगन ने भी यहां से सुसाइड कर ली थी। 
बीची हेड (इंग्लैंड)
करीब 530 फीट (162 मीटर) ऊंचे इस स्पॉट से कूदकर हर साल तकरीबन 20 लोग अपनी जान दे चुके हैं। यहां होने वाली सुसाइड्स को रोकने के लिए यहां की टीम पेट्रोलिंग करती रहती है। लेकिन उसके बाद भी कई लोग यहां से कूदकर अपनी जान दे देते हैं। इस जगह से कई लोग कार चलाते हुए भी सुसाइड कर लेते हैं। 

Post a Comment

0 Comments