यहां टॉयलेट में मिलता है खाना, शौक से खाते हैं लोग

होटल या रैस्टोरेंट का नाम सुनते ही हमारी जुबां पर पानी आने लग जाता है और आँखों के सामने होता है लजीज खाना और शानदार टेबल लेकिन यदि आपको टॉयलेट जैसे पॉट में सब्जी सर्व की जाए और ऑपरेशन टेबल पर बैठकर खाना खाना हो तो आप सकते में आ जाएंगे।यह रेस्टोरेंट इंडोनेशिया के सेमरांग में स्थित है। कमाल की बात तो ये है कि रेस्टोरेंट की यह थीम किसी फन के लिए नहीं, बल्कि एक खास मुहिम को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।
# इस कैफे के मालिक बुडी लाकसोनो का कहना है कि वह अपने समाज की खातिर ऐसा कर रहे हैं। लाकसोनो एक डॉक्टर भी हैं। वह चाहते हैं कि उनकी इस मुहिम से इंडोनेशिया में लोगों का ध्यान साफ टॉयलेट्स की ओर जाए। बुडी की शिकायत है कि देश में लगभग ढाई करोड़ घरों में अब भी टॉयलेट नहीं हैं। सफाई की यह कमी लोगों को बीमार रखती है और देश को पीछे ले जाती है।
# भारत और इंडोनेशिया जैसे तीसरी दुनिया के देशों में टॉयलेट की अनुपलब्धता एक बड़ी समस्या है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक 2014 में इंडोनेशिया में लगभग साढ़े छह करोड़ लोग खुले में शौच जा रहे थे। मुस्लिम बहुल ये देश इस थीम्ड कैफे को बिलकुल पसंद नहीं करता। उनके हिसाब से यह कैफे इस्लामिक लॉ के खिलाफ है। हालांकि की बुडी इस कैफे की सफाई और खाने की गुणवत्ता का खास ध्यान रखते हैं।

Post a Comment

0 Comments