भारत का सबसे डरावना गांव क्या देखा है आपने, रात में पक्षी भी डरते हैं जाने से...

भारत में एक ऐसा गांव है जहां की सुनसान सड़कें और डरावना माहौल आपको भी डरा सकता है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि यहां जाने पर आप की आंखें पड़ोसी देश श्रीलंका को नजदीक से देख सकती है। 
ये है वो डरावना गाँव:
# धनुषकोटि गांव वीरान है लेकिन श्रीलंका से महज 18 मील की दूरी पर है। तमिलनाडु के रामेश्वरम जिले में स्थित इस गांव में अंधेरे में जाना मना है। यह भारत और श्रीलंका के बीच एकमात्र स्थलीय सीमा है जो बालू के टीले पर सिर्फ 50 गज की लंबाई में दुनिया के सबसे छोटे जगहों में से एक है। 
# यह जगह डरावनी होने के बावजूद पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब है। बता दें कि ये जगह भुतहा जगहों की सूची में शुमार हो चुकी है। इसलिए पर्यटक दिन के उजाले में घूमने जाते हैं और शाम तक रामेश्वरम लौट आते हैं, क्योंकि पूरा रास्ता सुनसान-डरावना व रहस्य से भरा हुआ है।
ये है पौराणिक मान्यता:
हिदूं धर्मग्रथों के अनुसार रावण के भाई विभीषण के अनुरोध पर श्रीराम ने अपने धनुष के एक सिरे से सेतु को तोड़ दिया और इस प्रकार इसका नाम धनुषकोटि पड़ा।
राम ने अपने धनुष के एक छोर से सेतु के लिए इस स्थान को चिह्नित किया। एक रेखा में पाई जाने वाली चट्टानों व टापूओं की शृंखला प्राचीन सेतु के ध्‍वंसावशेष के रूप में दिखाई देती हैं, जिसे राम सेतु के नाम से भी जाना जाता है। 

Post a Comment

0 Comments