आखिर लड़कियां अचानक से क्यों हो जाती है मोटी?

अक्सर हमारा मानना होता है कि खासतौर पर लड़कियों में ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ जाता है। पर ऐसा नहीं है ज्यादा खाना ही मोटापे का कारण नहीं होता। कई और भी ऐसे कारण है जो लड़कियों में मोटेपन के लिए जिम्मेदार होते हैं। लड़कियां लड़कों के मुकाबले अपने मोटापे और वजन को लेकर ज्यादा फिक्रमंद रहती हैं। एक रिसर्च के अनुसार कुछ लड़कियों में मोटे होने की आशंका कुछ ज्यादा होती है।
# ब्रिटेन के कोवेंट्री यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइक डंकन के मुताबिक बड़ा सवाल यह है कि डवलपमेंट में देरी की वजह से कुछ लड़कियों और लड़कों में एक्टविटी स्किल देरी से आती है। यह बच्चों में मोटापे का कारण हो सकता है।
# लड़कियां जो दौडऩे, पकडऩे या बैलेंस बनाने वाले खेलों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पातीं उनमें समान तरह के कम स्किल वाले लड़कों की तुलना में मोटापे से ग्रस्त होने की आशंका ज्यादा होती है। रिपोर्ट कहती है कि प्राइमरी स्कूल के बच्चों, जिनमें वेट और हाइट का रेशों ज्यादा होता है, वे स्पोट्र्स में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।
# शोधकतार्ओं में बॉडी एक्टिविटी में अभ्यस्त बच्चों का भी ख्याल रखा गया। इसके नतीजों से पता चलता है कि लो फंडामेंटल एक्टिविटी स्किल वाली लड़कियों में ज्यादा एफएमएस वाले लड़कों और लड़कियों की तुलना में मोटापा ज्यादा पाया गया।

Post a Comment

0 Comments