यहां शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरों की बीवी

यह तो हम सभी जानते हैं कि शादी को लेकर हर जगह-जगह अपनी मान्यताएं है। भारत में ही शादी को लेकर कई तरह के रीति-रिवाज हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएगें। जी हां, पश्चिमी अमेरिका में एक ऐसी जनजाति है, जहां शादी करने के लिए किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पडता है। तो चलिए जानते हैं इस अजीबो-गरीब प्रथा के बारे में-
हम बात कर रहे हैं वोदाब्बे जनजाति के बारे में। यहां की शादी की रस्‍म कुछ ज्‍यादा ही अलग है। इस जनजाति के लोगों में एक-दूसरे की पत्नी को चुराने की अजीबोगरीब परंपरा है। बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर परिवार वालों की मर्जी से करवाई जाती है। लेकिन दूसरी शादी करने का रिवाज थोड़ा हटके है।
इस जनजाति में दूसरी शादी के लिए किसी की पत्नी को चुराना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो दूसरी शादी करने का अधिकार भी नहीं मिलता है। दरअसल, इस जनजाति के लोगों के बीच हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के दौरान लडके सज.धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। इसके बाद सामूहिक आयोजन में डांस और तरह-तरह की गतिविधियों से दूसरे की पत्नीयों को रिझाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस दौरान ये ख्याल रखना होता है कि उसके पति को इस बात की जानकारी ना हो। इसके बाद यदि कोई महिला दूसरे पुरूष के साथ भाग जाती है तो उस समुदाय के लोग दोनों को ढूंढकर उनकी शादी करा देते हैं। इस दूसरी शादी को लव मैरिज के तौर पर स्वीकार किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments