अगर ब्रश करने से पहले ये काम करते हैं आप, तो हो जाइए अलर्ट...

क्या आप भी ब्रश करने से पहले अपने अपने टूथब्रश को गीला करते हैं, या फिर टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को गीला करते हैं।  हो सकता है कि आप इनमें से कोई भी तरकीब न अपनाते हों और आपका अपना कुछ अलग स्टाइल हो, क्यों सही है न?
पढ़ने में भले ही आपको ये बातें थोड़ी सी अजीब लग रही हों, लेकिन सोशल मीडिया पर इसी चीज़ को लेकर जंग छिड़ी हुई है।  एक तरफ़ ऐसे लोग हैं, जो कह रहे हैं कि ब्रश को पानी से गीला करने के बाद उस पर टूथपेस्ट लगाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जिनका कहना है कि ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने के बाद उस पर पानी डालना चाहिए।
ख़ैर, जैसा कि सभी जानते हैं कि बहस का कोई अंत नहीं होता।  इसलिए इस मुद्दे पर डॉक्टर्स की सलाह लेना सही समझा गया।  डेनटिस्ट Luke Thorley ने बातचीत के दौरान बताया, टूथब्रश को गीला नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है।
वहीं Dr. Raha का भी कुछ यही मानना है कि अगर आपको ब्रश करने से पहले आपको उसे गीला करना पसंद है, तो आप उसे हल्का सा वेट कर सकते हैं क्योंकि ज़्यादा पतले टूथपेस्ट से ब्रशिंग की दक्षता कम हो जाती है, जो कि आपके दांतो के लिए काफ़ी नुकसानदायक है।  यही वजह है कि ब्रश करने के बाद पानी लेकर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए, ताकि टूथपेस्ट के अवशेष आपके दांतों के अंदर न रह जाएं।

Post a Comment

0 Comments