आखिर 50 रुपए में एक चम्मच क्यों बिक रहा है इस वफादार जानवर का दूध?

बेंगलुरु में इन दिनों एक शख्स गधी का दूध बेच-बेचकर खूब पैसे कमा रहा है। गधी का सिर्फ एक चम्मच दूध ही 50 रुपए में बिक रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक कृष्णप्पा नाम के इस शख्स का व्यवसाय ही गधी का दूध बेचना है। कृष्णप्पा बेंगलुरु के कोलार में रहते हैं, जिनके पास लक्ष्मी नाम की एक गधी है इस गधी का जैसा नाम है, वैसा ही इसका काम भी है। इस गधी का दूध बेच-बेचकर कृष्णप्पा इतने पैसे कमा रहे रहैं कि लोग उनकी गधी को पैसे दुहने की मशीन कहने लगे हैं।
# आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर गधी दूध इतना महंगा क्यों बिक रहा है? आखिर क्यों लोग महज चम्मच भर दूध के लिए 50 रुपए चुकाने को तैयार हैं। क्यों है इसकी कीमत इतनी अधिक?
# दरअसल, यह माना जाता है कि गधी का दूध नवजातों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है, जिससे बच्चों की बीमारियों से लड़ने की ताकत काफी बढ़ जाती है। यही कारण है कि मां अपने नवजात बच्चों के लिए गधी का दूध खरीदती हैं।
# कृष्णप्पा अपनी गधी के साथ बेंगलुरु की सड़कों पर हर रोज घूमता नजर आता है। वह गलियों में आवाज लगाता है गधी का दूध लो लो, अस्थमा, ठंड,खांसी से मिलेगी राहत। बच्चों के लिए सेहतमंद। माना जाता है कि गधी का दूध मां के दूध के समान पौष्टिक होता है। इसमें लाइसोजाइम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो प्रतिरोधी क्षमता के लिए फायदेमंद है।

Post a Comment

0 Comments