जिंदा रहने पर शादी नहीं हुई तो क्या हुआ, मरने के बाद भी यहां मिलता है शादी का सुख

अक्सर कहा जाता है की जिंदा रहने के दौरान ही जो अच्छा काम करना है उसे कर लो, क्योंकि मृत्यु के बाद आपको कोई याद भी नहीं करेगा। लेकिन आपको बता दे कि चीन में रहकर आप मरने के पाश्चात भी किसी के काम आ सकते हैं, जिस कारण आपको हर कोई याद कर सकता है। दरअसल चीन में लोगों को मरने के बाद भी याद किया जाता है। इनमें महिलाएं खास है।
# मृत लड़की से शादी :
पश्चिमोत्तर चीन के शांक्सी प्रांत में एक प्राचीन प्रथा है, जिसमें लोगों द्वारा अविवाहित मृत बेटे की शादी एक मृत लड़की से करवाई जाती है। वहां के लोग मानते है कि ऐसा करने से लड़के की भटकती आत्मा को जल्द शांति मिलती है। यहां के लोगों के मुताबिक इस तरह अविवाहित मृत लड़के की शादी मृत लड़की की लाश से कराने से वह शापित नहीं होते हैं। लड़के के घरवाले भले ही कितने भी गरीब क्यों ना हो, लेकिन वह अपने अविवाहित मृत लड़के की आत्मा को शांति प्राप्त करवाने के लिए, वह किसी भी कीमत पर लड़की की लाश को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।
# पुलिस की चौकसी :
ऐसे में कई लोग महिलाओं की लाश को चुराकर भी शादी करवाते हैं। इसके बाद मृत लड़की की लाश को पुरुष के बगल वाली कब्र में दफना दिया जाता है। इस चोरी से लाशों को बचाने के लिए चीन की सरकार ने कब्रिस्तानों पर पुलिस को चौकसी करने के लिए बैठाया हुआ है, ताकि लाशों की चोरी ना हो पाए।

Post a Comment

0 Comments