यही है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, जिसका वज़न जान होश उड़ जाएंगे आपके

आज तक आपने कई मोटे बच्चों को देखा होगा और उनके वजन के बारे में जानकर आप आश्चर्य भी पड़ गए होंगे लेकिन हम आपको आज एक ऐसे बच्चे के बारे में बता रहे हैं जिसके वजन के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.
जिस बच्चे के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसका नाम मिहिर जैन है जो पश्चिम दिल्ली के उत्तम नगर का रहना वाला है. 14 साल के मिहिर का वजन 237 किलो था. कुछ महीना पहले ही उनकी सर्जरी करवाई गई थी जिसके बाद उनका वजन कुछ हद तक कम हो गया था.
डॉक्टर्स ने बताया था कि जब मिहिर को अस्पताल लाया गया था तो उसका वजन 237 किलो था. गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कराने वाला मिहिर दुनिया का सबसे भारी बच्चा है. मिहिर का जन्म साल 2003 में हुआ था और जन्म के समय उसका वजन सामान्य बच्चों की तरह 2.5 किलो था. लेकिन जैसे-जैसे मिहिर बड़ा होता गया तो उसका वजन भी बढ़ता गया. 5 साल की उम्र में मिहिर का जन्म 60-70 किलो हो गया था. धीरे-धीरे मिहिर का मोटापा और ज्यादा बढ़ता गया और उसे चलने में दिक्कत होने लगी.
मिहिर ने स्कूल जाना भी बंद कर दिया था. साल 2010 में उसके घरवालों ने सर्जरी करवाने का सोचा लेकिन डॉक्टर ने ये कहते हुए मना कर दिया कि बच्चा अभी बहुत छोटा है. मिहिर ने अपने भोजन में कम कैलोरी वाला खाना-खाना शुरू किया जिसके जरिए उसका वजन 10 किलो तक कम हो गया. इसके बाद मिहिर की सर्जरी की गई. मिहिर अब सामान्य बच्चों की तरह हो गया है.

Post a Comment

0 Comments