अब सुसाइड करने वालों की जान बचाएगा एंटी सुसाइड फैन...

आज समाज में सुसाइड की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। मुंबई के एक मैकेनिकल इंजीनयर ने ऐसी एंटी सुसाइड फैन रॉड बनाई है जो खुदकुशी को नाकाम कर देती है। शरद अशानी एक कंपनी से रिटायर हो चुके मैकेनिकल इंजीनियर हैं और वे मुंबई के मुलुंड क्षेत्र में रहते हैं। 
सुसाइड घटना से मिली प्रेरणा:
साल 2004 में उन्होंने जब मॉडल नफीसा जोसफ की पंखे से लटककर खुदकुशी की खबर पढ़ी, तभी मन में आया था कि ऐसा कुछ करें कि पंखे से कोई खुदकुशी न कर पाए। इसके बाद से उन्होंने अपने आइडिया पर काम करना शुरू किया। 
एन्टी सुसाइड फैन रॉड:
उन्होंने सामान्य रॉड के बजाय एक ऐसी रॉड बनाई है जो दो हिस्सों में है। उसके बीच में एक मजबूत स्प्रिंग कुछ इस तरह फिट की गई है कि दोनों टुकड़े मिलकर बिल्कुल एक रॉड बन गए हैं। एक पंखा अमूमन 6 किलो का होता है, जबकि इसमें लगी स्प्रिंग उसका तीन गुना यानी करीब 18 किलो भार सहन कर सकती है। 
ऐसे काम करती है:
जैसे ही उस पर 20 किलो से ज्यादा का वजन पड़ता है, यानी कोई उससे लटककर खुदकुशी की कोशिश करता है तो वह बीच से दो हिस्सों में बंट जाती है। रॉड के बीच में लगी स्प्रिंग के जरिए पंखा अपनी जगह से काफी नीचे आ जाता है और खुदकुशी करने वाले के सिर में भी नहीं लगता, क्योंकि स्प्रिंग उसे ऊपर वाले हिस्से से जोड़े रखती है।
गोल्ड लाइफ रॉड:
शरद के मुताबिक, एंटी सुसाइड फैन रॉड इस बात को ध्यान में रखकर बनाया गया है कि सभी तरह के सीलिंग फैन में लग सके। शरद इस अनोखे अविष्कार को पेटेंट करवा चुके हैं। उन्होंने इसे गोल्ड लाइफ नाम दिया है। 

Post a Comment

0 Comments