आखिर क्यों होते हैं लिफ्ट में काँच, क्या कभी की है इस बात की जाँच?

आजकल मॉल और बड़ी बिल्डिंग्स में लिफ्ट का होना आम बात है। हम सभी मॉल्स में, दुकानों में, ऑफिस में अलग-अलग फ्लोर्स पर जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लिफ्ट में लगे हुए मिरर किस काम आते है यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। अक्सर ही हम सभी ने देखा है कि लिफ्ट में मिरर्स लगाए जाते हैं लेकिन क्यों लगाए जाते हैं इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ है। 
लिफ्ट में क्यों लगाए जाते हैं कांच:
# जब पहली बार लिफ्ट बनाई गई थी तब वह बहुत ही धीरे काम करती थी और उस पर सवार लोगों को लिफ्ट के टूटने, रुकने, खराब होने का डर लगा रहता था। पहले लिफ्ट धीरे चलती थी जिस कारण लोग टॉप फ्लोर तक जाने में बहुत समय लेते थे और उनका वह समय बर्बाद होता था। 
# लिफ्ट बनाने वाले के दिमाग में फिर आइडिया आया और उन्होंने लिफ्ट में मिरर्स लगा दिए। उनका मानना था कि लोग लिफ्ट में मिरर देखेंगे तो उनका समय भी पास हो जाएगा साथ ही उन्होंने लिफ्ट की स्पीड भी बढ़ा दी जिससे लोगो को वह बहुत पसंद आई।
# लिफ्ट में मिरर लगने की वजह से लोग खुद को देखने में समय बिताने लगे और उनके मन में इधर-उधर की बातें नहीं आई और ना ही उन्हें यह लगा कि वह लेट हो रहे हैं। धीरे-धीरे लोग लिफ्ट पसंद करने लगे और उसके बाद तब से लेकर आज तक लिफ्ट में मिरर लगाए जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments