कपड़े उतारकर विरोध करने का ये तरीका, शायद नहीं देखा होगा आपने

भारतीय समाज में लड़कियों को देवी माना गया हैं। लेकिन उसके बाद भी लड़कियों के साथ शोषण की ख़बरें सामने आती रहती हैं। अक्सर देखा गया है कि एक लड़की को केवल एक सेक्स ऑब्जेक्ट के तौर पर देखा जाता है। यहाँ तक कि लड़कियों की हर हरकत पर नजर रखी जाती हैं और इसी के विरोध में टेक्सास की एक स्टूडेंट ने एक प्रोजेक्ट पर काम किया और अलग ही अंदाज में विरोध किया। जी हाँ, वह लड़की अपने ही कॉलेज में अर्धनग्न बैठी रही वो भी पुरे 45 मिनट्स।
ये है टेक्सास के कॉलेज की स्टूडेंट मोनिका रोस्तवोल्ड, जो To Show Her Body Is Not A Sex Object नाम के प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी। यूनिवर्सिटी की सीढ़ियों पर निपल पेस्टीज (निपल ढंकने वाला कपडा) पहनकर करीब 45 मिनिट तक बैठी रही, इस दौरान इस स्टूडेंट ने अंडरवियर भी स्किन कलर का ही पहना।
उसके इस प्रदर्शन में कोई बाधा ना आए इसलिए उसने आंखों पर पट्टी बांध ली हैडफोन्स लगा लिए। इस दौरान वहां पुलिस भी आई लेकिन इसे नग्नता कानून को ना तोड़ने वाला काम मानकर वापस चली गई। हालाँकि लड़की को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे उसने कोई कपडा नहीं पहना है जिसको देखने के बाद कुछ लोगो ने उसके ऊपर कुछ कपडे भी डाले।
वह लड़की लिंगभेद को लेकर अपनी बात रखने की कोशिश कर रही है और इसी को देखते हुए कई छात्र उसके समर्थन में आ गए और उन्होंने कैम्पस के रेडियो स्टेशन केटीएसडब्ल्यू से कहा कि मेरा शरीर सुंदर है, प्राकृतिक है और समझा जाता है कि इसे ऐसा ही होना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments