किसी होटल में रूम बुक करने पर क्यों कराया जाता है ब्रेकफास्ट?

इंसान को अपने काम से कई बार होटलों में ठहरने की जरूरत पड़ती है। ऑफिस के काम से या फिर घूमने के लिए अगर आप घर से निकलते हैं तो आपको होटल में ठहरना पड़ता है इसके लिए आपको पहले से ही होटल में रूम बुक कराना पड़ता है।
ब्रेकफास्ट कॉप्लिमेंट्री मिलता है:
हालांकि कई होटलों में रुम बुक कराने पर ब्रेकफास्ट कॉप्लिमेंट्री ऑफर किया जाता है जबकि लंच या डिनर के लिए आपको अपनी जेब से पैसे देने पड़ते हैं। अधिकांश लोगों ने होटल में रुम बुक कराने के साथ ही कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट का मजा तो लिया ही होगा लेकिन किसी ने भी ये नहीं सोचा होगा कि ये होटलवाले ब्रेकफास्ट क्यों मुफ्त में मुहैया कराते हैं।
मार्केटिंग स्ट्रेटजी:
ज्यादातर होटलों में रुम बुक कराने पर ग्राहकों को कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट की सुविधा दी जाती है। ऐसा करने के पीछे उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी छुपी होती है। इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के तहत वो अपने होटल में ठहरनेवाले ग्राहकों को मुफ्त में ब्रेकफास्ट मुहैया कराते हैं। अगली बार भी वो ग्राहक ठहरने के लिए उन्हीं के होटल को चुने।
बदल जाता है मूड:
कई बार लोग होटल में सिर्फ एक रात के लिए रुम बुक कराते है लेकिन होटल की तरफ से कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट और उनकी हॉस्पिटैलिटी को देखकर वो एक दो दिन और उसी होटल में ठहरने के मन बना लेते हैं।

Post a Comment

0 Comments