जानिए...जमीन में अंडे और केले को दफनाने के फायदे....

साथ ही उनका रसोई या सौंदर्यवद्र्धन संबंधी महत्व भी है। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि यदि घर के आस पास पेड़ पौधे हो तो घर में रहने वाले लोगो को हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहती है इसलिए यदि आपको भी गार्डनिंग का शौक है और आप भी पेड़ पौधे उगाने में दिलचस्पी रखते है तो आज हम आपके लिए एक बेहद बेहतर उपाय बताने वाले हैं
आज के समय में स्थान के अभाव में प्राय: लोग गमलों में ही पौधे लगाते हैं या लॉन तथा ड्राइंगरूम में सजाकर रख देते हैं। इन पौधों एवं लताओं की वजह से छोटे फ्लैटों में निवास करने वाले खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस करते हैं एवं स्वच्छ हवा तथा स्वच्छ वातावरण का आनंद उठाते हैं। प्रकृति ने हमें इतना कुछ दिया है कि हम अपनी हर शारीरिक समस्या का समाधान उसमें पा सकते हैं। जड़ी-बूटियां, पेड़-पौधे, यह सब वह चीज़ें है जिनके प्रयोग से फायदेमंद औषधियां तैयार की जा सकती हैं।
वहीं आपको ये भी बता दें कि घर में पेड़ पौधे लगाने से पहले बहुत से लोग मिटटी को उपजाऊ बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स और महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप केवल केले और अंडे की मदद से ही घर में एक हेल्थी पौधा लगा सकते है। जो आपके वातारवरण के लिए पूरी तरह से स्वास्थ्यवर्धक भी रहेगा।
आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं इससे पहले आपने कभी नहीं सुना होगा वहीं आपको ये भी बता दें कि ये तरीका वाकई में बेहद ही लाभकारी है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है बल्कि करना बस इतना है कि आपको एक गड्डा खोद कर उसमें सबसे पहले एक केला और एक अंडा डाल देना होगा जी हां ऐसा करने के बाद आपको उसी गड्डे में पौधे को लगा देने होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अंडे में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन तथा केले में मौजूद पोटेशियम पौधे को अच्छे से बढ़ने और स्वस्थ रखने में मदद करते है।
इतना ही नहीं जैसे जैसे ये पौधा बढ़ेगा वैसे वैसे इसका असर आप खुद पर खुद महसूस कर पाएंगे यानि की अब आप बिना किसी केमिकल के अपने घर में नेचुरल तरीके से पौधे उगा सकते है और अपने वातावरण को स्वच्छ रख सकते है। तो बिना देर किए आज ही ये तरीका आजमाइए और छायादार पेड़ पौधे उगाइए।
इस तरीके द्वारा उगाया गया पौधा बेहद ही लाभकारी होता है। आप चाहे तो इन पेड़-पौधों को अपने घराेेंं मेंं  भी उगा सकते हैं बस इसके लिए थोड़ी सी जगह की जरूरत होती है। और फिर क्‍या है इसके साथ ही ये बड़े होने के बाद  महकते भी हैं ताकि घर-आंगन खुशबूदार लगता रहे।

Post a Comment

0 Comments