चूहे के अंदर से निकला पौधा, जानकर यकीन करना है मुश्किल...

क्या किसी इंसान या जंतु के शरीर पर पेड़ या पौधा उग सकता है? निश्चित तौर पर यह सवाल सुनने में थोड़ा अजीब लगता है और हम सब में से ज्यादातर लोग यही कहेंगे कि यह तो मुमकिन नहीं? न्यूज के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक जीवित चूहे के शरीर पर पौधा उग गया है। मध्यप्रदेश के रतलाम के नायन गांव में यह चूहा लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक यहां के रहने वाले एक किसान दातार सिंह ने कुछ दिनों पहले सोयाबिन की खेती के लिए अपने खेत में इसके बीज डाले थे। बीते 7 अगस्त को वो फिर अपनी खेतों में कीटनाशक डालने जब पहुंचे तो इस चूहे को देखकर वो हैरान रह गए। उन्होंने देखा कि एक जिंदा चूहे के शरीर पर सोयाबिन का पौधा उग आया है।
यह चूहा ठीक से चल पाने में असमर्थ था। दातार सिंह के मुताबिक यह पौधा चूहे के गर्दन से होते हुए मिट्टी में लगा हुआ था। दातार सिंह ने इस चूहे का वीडियो भी बनाया है। बरनागर के एक कॉलेज में बायोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर ए. सिद्दीकी ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह किसी जादू से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि यह पौधा चूहे के गर्दन के पास विकसित हो गया और उसका ब्रेन डैमेज भी नहीं हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि बुआई के वक्त यह चूहा शायद खेत में घायल हो गया था और उसके घाव में सोयाबिन दब गया होगा।
घायल होकर मिट्टी में दबे होने की वजह से यह पौधा उसके अंदर से निकल आया है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि इस चूहे ने पौधे के बड़े होने पर पौधे के पोषक तत्वों का इस्तेमाल अपने खाने में किया होगा।बहरहाल आपको बता दें कि शरीर पर सोयाबिन का पौधा निकलने के बाद से यह चूहा काफी दर्द में था। किसान दातार सिंह इस चूहे को उठाकर अपने घर ले आए। उन्होंने इसके शरीर से सोयाबिन का पौधा भी निकाल दिया है।

Post a Comment

0 Comments