इन कारणों की वजह से जिंदगी से मुंह मोड़ लेता है इंसान

मनुष्य जीवन सुख दुःख का पिटारा है, मनुष्य जीवन में कबि दुःख तो कभी सुख आता जाता रहता है जो अलग अलग तरीके से होता है लेकिन सबसे ज्यादा दुःख कुछ अहम बातो से होता है जिसे भुलाना मुश्किल हो जाता है। हम आपको आज बता रहे है कुछ ऐसी बाते जो इंसान को जीते जी मार देती है। 
इंसान की असमय मौत का कारण:
# प्रेमिका का वियोग: कोई भी अच्छा इंसान अपनी पत्नी या प्रेमिका का वियोग या उससे दूर होना सहन नहीं कर पाता है जिसे कारण वो जीते जी मर जाता है और उसका किसी कार्ये में मन नहीं लगता है
# भीड़ में अपमान: इंसान अपने मित्रो और रिस्तेदारो से करीब रहता है और और अगर कोई मित्र या रिश्तेदार अपमान कर देता है तब भी व्यक्ति को दुख का ही सामना करना पड़ता है अपने लोगों से अपमानित होने के बाद कोई भी व्यक्ति वह समय नहीं भुला पाता है और उसे ये बात हमेसा चुभती रहती है। 
# कर्ज का बोझ: कर्ज इंसान को जीते जी मार देता है। जो लोग अत्यधिक कर्ज ले लेते हैं और फिर  चुकाने में असमर्थ रहते हैं और अपना सब कुछ लगा देते है फिर भी कर्ज नहीं चुकता तो उन्हें हर पल ऐसे ऋण का विचार ही असहनीय पीड़ा देता है। 
# गरीबी का दौर: आजकल अमीरी और गरीबी बहुत देखी जाती है किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ा दुख है गरीबी और इंसान के लिए गरीबी एक अभिशाप की तरह ही है गरीब व्यक्ति हर पल आर्थिक तंगी के चलते जलता रहता है और हमेसा अपने आप को कोसता रहता है। 

Post a Comment

0 Comments