यहां 60 साल की लड़कियां भी कर लेती हैं ये काम, नहीं ढलती उम्र

बुढ़ापे से हर कोई डरता है। हर कोई चाहता है कि बुढ़ापा कभी नहीं आए, मगर बढ़ती उम्र का असर तो हर किसी को आता ही है। हालांकि, दुनिया की एक जगह ऐसी है, जहां के लोग कभी बूढ़े नहीं दिखते हैं। यहां की लड़कियां और महिलाएं इतनी खूबसूरत होती हैं कि उन्हें देखकर लगता है, मानों परियां धरती पर उतर आई हों।
बूढी नहीं होती है महिलाएं:
यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। 60 साल की उम्र में भी ये ऐसी लगती हैं जैसे कोई 20 साल की लड़की हो। यहां पर मां और बेटी में को देखकर उनमें फर्क कर पाना मुश्किल है कि कौन मां है और कौन बेटी। यहां के पानी की तासीर ऐसी है कि यहां औरतें 65 साल की उम्र में भी गर्भधारण करती हैं। इस उम्र में मां बनने से इन्हें कोई तकलीफ नहीं होती है। चलिए अब आप को इस जगह के बारे में बता देते हैं।
बुढ़ापे में भी करती है गर्भधारण:
यह जगह है हुंजा घाटी, जो पाक अधिकृत कश्मीर में आती है। गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ों में स्थित हुंजा घाटी में पाई जाती है। हुंजा भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के पास पड़ता है। इस जगह को युवाओं का नखलिस्तान भी कहा जाता है।
स्वस्थ जीवन:
दिल की बीमारी, मोटापा, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी दूसरी बीमारियां जहां दुनियाभर में फैली हुई हैं। वहीं, हुंजा जनजाति के लोगों ने शायद इसका नाम तक नहीं सुना है। इनकी स्वस्थ सेहत का राज इनका खान-पान है। यहां के लोग पहाड़ों की साफ हवा और पानी में अपना जीवन व्यतीत करते हैं।
क्या है इनकी जीवनशैली:
ये लोग काफी पैदल चलते हैं और कुछ महीनों तक केवल खुबानी खाते हैं। ये लोग वही खाना खाते हैं जो ये उगाते हैं। खूबानी के अलावा मेवे, सब्जियां और अनाज में जौ, बाजरा और कूटू ही इन लोगों का मुख्य आहार है। इनमें फाइबर और प्रोटीन के साथ शरीर के लिए जरूरी सभी मिनरल्स होते हैं।

Post a Comment

0 Comments