अपने अनोखेपन की वजह से प्रसिद्ध हैं दुनिया के ये 5 Festivals

आपने देश-विदेश में आयोजित कई फेस्टीवल के बारे में सुना होगा। कुछ कला तो कुछ साहित्य आदि के होते हैं। हर क्षेत्र से जुड़े अनेक फेस्टीवल आयोजित किये जाते हैं। लेकिन आज हम आपको जिन फेस्टीवल के बारे में बताने जा रहे हैं वो अपने अनोखेपन के लिए जाने जाते हैं और आप इनके बारे में शायद ही जानते होंगे। तो चलिए आज हम बताते हैं आपको इन फेस्टीवल के बारे में।
* रोड किल कुक ऑफ वेस्ट वर्जीनिया फेस्टिवल
वेस्ट वर्जीनिया के मार्लिटॉन में सितंबर माह में मनाया जाने वाला यह त्योहार वाकई बहुत अजीब है। इस फेस्टिवल में सड़क दुर्घटना में मारे गए जानवरों से अलग-अलग तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं। इन व्यंजनों का स्वाद लेने अलग-अलग देशों के लोग यहां आते हैं।
* एल्स एनफेरिनेट्स फेस्टिवल 
स्पेन के इबी में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल में भाग लेने वाले लोग एक-दूसरे के ऊपर आटा और अंडे फेंकते हैं। 200 साल पुराने इस फेस्टीवल में शादीशुदा और कुंवारे लोगों के दो ग्रुप होते हैं। शादीशुदा लोगों के ग्रुप को एल्स एनफेरिनेट्स और कुंवारे के ग्रुप को ला ओपोसिकियो कहा जाता है। एनफेरिनेट्स के सदस्य शहर के नियमों का उल्लंघन करने वालों को फाइन करते हैं। इसी लड़ाई में दोनों एक-दूसरे पर आटा और अंडे फेंकते हैं। इस दौरान ये लोग मिलिट्री ड्रेस पहनते हैं।
* स्पेन का टॉमेटिना फेस्टिवल 
स्पेन में मनाया जाने वाला टॉमेटिना फेस्टिवल विश्वभर में लोकप्रिय है। इस फेस्टिवल में भाग लेने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं। इसमें लगभग 250,000 पाउंड टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। लाखों की संख्या में यहां आने वाले लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंककर मौज-मस्ती करते हैं।
* मेलन फेस्टिवल 
ऑस्ट्रेलिया के चिनचिला में फरवरी के महीने में हर दो साल में चार दिनों तक मेलन फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। यहां तरबूज की खेती काफी ज्यादा होती है इसलिए इसे मेलन कैपिटल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के नाम से जाना जाता है। इस फेस्टिवल में भाग लेने वाले लोग तरबूजों से ही बहुत से खेल खेलते हैं जैसे स्कीइंग, मेलन टॉसिंग, मेलन बंजी, स्पिटिंग, बुल्स आई आदि। इसके अलावा स्ट्रीट परेड, फ्री कॉन्सर्ट, आर्ट एंड क्राफ्ट और लेजर शो भी इस फेस्टिवल के खास आकर्षण होते हैं।

Post a Comment

0 Comments