टीनएजर्स को ब्रेकअप के ग़म से कैसे निकालें बाहर?

आजकल ब्रेकअप होना आम बात है। ब्रेकअप के बाद टीनएजर को किसी के सहारे और समझाने वाले की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ब्रेकअप होने पर बच्चे चिढ़चिढ़े और गुमसुम हो जाते है। ऐसे में आपको बड़ी ही सावधानी और समझारी से बच्चों को समझाना चाहिए। 
कैसे निकालें ब्रेकअप के गम से बाहर:
# बात करना:  मन में सारी बातों को रखने से उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए उनसे खुलके बात करके समझाने की कोशिश करें।
# पढ़ाई का महत्‍व: प्यार के चक्कर में पढ़ कर बच्चें अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान नहीं दे पाते। ब्रेकअप के बाद आप उन्हें अपने करियर पर ध्यान देने के लिए कहें। इसके लिए आप उन्हें काउंसलर के पास भी ले जा सकते है।
# दोस्तों से बात: ज्यादातर बच्चों अपने दोस्तों के साथ ही बात करने में कंफर्टेबल होते है। ऐसे में आप उन्हें अकेला छोड़ने की बजाए दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए कहें। दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए वो सारी बातें भूल जाएंगे।
# हॉबी को बढ़ावा देना: ब्रेकअप के बाद टीनएजर का ध्यान दूसरी तरफ करने के लिए उनकी हॉबी को बढ़ावा दें। इसके अलावा आप उन्हें कहीं घूमाने भी लेकर जा सकते है।
# आत्मविश्वास: ब्रेकअप के बाद टीनएजर का कांफीडेंस बहुत लो हो जाता है। ऐसे समय में बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश करें।

Post a Comment

0 Comments