अपने लिए पालतू कुत्ता चुनते समय रखे इन बातों का ख्याल

कुत्ता इंसान का सब से वफादार साथी होता हैं. शायद यही वजह हैं कि जब भी पालतू जानवर रखने की बात आती हैं 10 में से 8 लोग कुत्ते को ही चुनते हैं. लेकिन आज कल कुत्ते में भी कई सारी प्रजातियां होती हैं. ऐसे में दुविधा हो जाती हैं कि कौन सी प्रजाति का कुत्ता चुने और कौन सा नहीं. लेकिन घबराइये नहीं आप की मदद के लिए यह रही कुछ टिप्स.
1. अपने घर के साइज के अनुसार कुत्ते का चुनाव करे. यदि आप एक फ्लैट में या छोटे घर में रहते हैं तो आपके लिए शार्ट हाइट वाले कुत्ते सही रहेंगे. वही यदि आप के घर के बहार बड़ा सा बारांदा हैं तो आप बड़ी हाइट वाले कुत्ते भी चुन सकते हैं. 
2. यदि घर में बच्चे हो तो ऐसी जाती के कुत्ते का चुनाव करे जिसका शार्ट टेम्पेरमेंट कम हो और वो मिलानसार हो. इस तरह आप अपने बच्चे को सुरक्षित रख सकते हैं. 
3. यदि आप अस्थमा के मरीज हैं या आपको आसानी से एलर्जी हो जाती हैं तो ऐसे कुत्तों की प्रजाति को चुने जो एलर्जी फ्री होते हैं. यानी जिनके शरीर के बाल भी बहुत कम झड़ते हैं. 
4. क्या आप उसे रोजाना घुमाना और खिलाना कर पाएंगे. कुछ कुत्तों को ज्यादा व्यायाम और घूमने फिराने की जरूरत होती हैं जब कि कुछ को कम. इसलिए आप कुत्ते को कितना वक़्त दे सकते हैं उस के हिसाब से ही चुनाव कीजिएगा. 
5. यदि आपके घर में कोई अन्य पालतू जानवर जैसे बिल्ली, खरगोश हो तो ऐसे कुत्ते का ही चुनाव करे जो इन जानवरों के साथ मिल जुल कर रह सके

Post a Comment

0 Comments