आखिर कहां से पैदा हुआ है ये सांग happy birthday to you

जब भी किसी का जन्मदिन होता है हम सभी जोर-जोर से चिल्लाते हैं 'हैप्पी बर्थडे टू यू' 'हैप्पी बर्थडे टू यू' लेकिन कभी ये सोचा है कि आखिर किधर से आया है ये 'हैप्पी बर्थडे टू यू' ..? चलिए हम बताते है कि आखिर कहाँ से आया और आखिर कौन लाया 'हैप्पी बर्थडे टू यू' को. दरअसल में 'हैप्पी बर्थडे टू यू' को दुनिया में लाने वाली महिला का नाम मिल्ड्रेड जे. हिल था जो पेशे से एक म्यूजिशियन थी.
मिल्ड्रेड को सबसे ज्यादा शौक पियानो बजाने का था और वह अक्सर ही पियानो बजाय करती थी. मिल्ड्रेड कि एक छोटी बहन भी थी जिसे लिखने का बहुत शौक था. अक्सर ही दोनों बहने साथ में मिलकर अपने अपने शौक पुरे किया करती थी. दोनों अक्सर ही नरसरी सांग्स भी लिखा करती थी जो बहुत खूबसूरत होते थे. मिल्ड्रेड ने ही Good morning to all नाम का एक म्यूजिक कंपोज किया था जो हर दिन सुबह बजाया जाता था.
मिल्ड्रेड जिस स्कूल के बच्चो के लिए म्यूजिक कंपोज करती थी उन्ही में से किसी एक का जन्मदिन था और उस दिन पुरे दिन मिल्ड्रेड उस बच्चे के लिए म्यूजिक कंपोज करने में लगी रही वह चाहती थी कि वह कुछ नया करें इस वजह से उन्होंने अपनी बहन के साथ मिलकर एक ऐसा म्यूजिक कंपोज किया जो बहुत सरल रहा और उन्होंने खोज की 'हैप्पी बर्थडे टू यू' की. सबसे पहले इस म्यूजिक के बोल म्यूजिक वाली नोट्स 1912 में मिले जिसके बाद लोगों ने जन्मदिन पर बोलना शुरू कर दिया Happy Birthday सॉन्ग. अब मिल्ड्रेड और उनकी बहन इस दुनिया में नहीं है लेकिन दोनों की निशानी इस दुनिया में जरूर है.

Post a Comment

0 Comments