1700 साल से इस पेड़ पर उगते है पैसे, लोग हो रहे है मालामाल

ये एक बड़ा सवाल है. कुछ लोग इसे मानते हैं लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि ये सब बकवास होता है. ऐसा कुछ नहीं होता. लेकिन हम कहते हैं कि ऐसा होता है और हम सब को ये मानना चाहिए.
कुदरत अपना खेल समय समय पर खेलती रहती है. आपको खेलने का मौका भी नहीं देती और न ही आपसे पूछने आती है कि वो आपके साथ कौन सा खेल खेले. उसकी मर्ज़ी के आगे कुछ नहीं चलता.
किसी देश में एक ऐसा पेड़ है जो एक नहीं बल्कि कई सालों से पैसा दे रहा है. आपको सुनकर लग रहा होगा कि क्या फालतू की खबर है ये. भला ऐसा भी कहीं हो सकता है. ऐसा हुआ है.
हमारे देश में नहीं बल्कि दुनिया का एक देश हैं जहाँ पर ये हो रहा है. उसकी फोटो भी आजकल खूब इन्टरनेट पर लोगों द्वारा देखी जा रही है. यूके में स्कॉटिश हाइलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट में एक ऐसा पेड़ देखा गया है जहा पैसे ही पैसे लदे हुए है. पेड़ पर पैसे उगते है – दूर दूर से लोग इस पेड़ को देखने की लिए आते है आपको बाता दे की करीब 1700 साल पुराना बताया जा रहा है.
इतना पुराना है ये पेड़. आपको  भलेही आश्चर्य हो, लेकिन ये है. इस पेड़ पर पैसे वाला पेड़ पर अगल-अगल देशों के सिक्के लगे देख जाते है.सबसे ज्यादा इस पेड़ पर ब्रिटेन के सिक्के है. पेड़ पर कोई ऐसी जगह बची ही नहीं है जहाँ पर सिक्के न हो.
इसे कुदरत का करिश्मा ही कहेंगे कि पेड़ पर पैसे उगते है और पेड़ से पैसे निकलते है. कई लोग भूतों का वास कहते है. कई ऐसे भी हैं जो कहते हैं कि इस पेड़ पर खुद भगवान् वास करते हैं. असल में लोग इस पेड़ को भगवान् का अवतार मानकर इसपर सिक्के चढाते रहे हैं. कुछ लोग यह भी कहते हैं कि क्रिसमस के समय इस पेड़ पर लोग सिक्के गाड़कर जाते हैं. उन सिक्कों को कभी निकाला नहीं जाता.
इस पेड़ को दुनिया के सभी देश से लोग देखने आते हैं. इस पेड़ की कहानी बहुत पुरानी है. इतने सौ साल से ये पेड़ ऐसा ही है. इसमें लगे सिक्के इसे झुका नहीं सके. सच में कहीं इस पेड़ पर कुदरत का करिश्मा तो नहीं.
वैसे हमारे यहाँ भी नदी में पैसे फेंकने का रिवाज़ है. जब भी लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं और नीचे कोई नदी पड़ती है तो आँख बंद करके उसमें पैसा फेंक देते हैं. आमतौर पर सिक्के ही फेंके जाते हैं. हमारे यहाँ फेंके गए सिक्कों को गरीबों के बच्चे नदी में कूदकर निकाल लेते हैं और वही उनकी कमाई हो जाती है.

Post a Comment

0 Comments